हल्दी का दूध - Turmeric Latte - Haldi ka Dudh 



दूध पीना फायदेमंद होता है. दूध में विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे हमें ताकत मिलती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और मजबूत करता है. अगर इसमें हल्दी मिला ली जाए तो यह और भी गुणकारी हो जाता है. इसीकारण ज्यादातर लोग ठंड के दिनों में हल्दी वाला दूध पीते हैं.


गोल्डन मिल्क को दुनिया भर में काफी पसंद किया जा रहा है. यहां तक कि कई कॉफी शॉप में भी इसकी बिक्री हो रही है. भारत के गोल्डन मिल्क को पश्चिमी देशों में इसके स्वास्थ्यवर्द्धक फायदों की वजह से काफी पसंद किया जा रहा है. इसे बनाना काफी आसान है. 'गोल्डन मिल्क' के नाम से दुनिया भर में मशहूर होने वाला यह पेय पदार्थ दरअसल हल्दी का दूध है

how to make turmeric milk in hindi,haldi wala dudh kaise banaye in hindi,haldi wala doodh kab peena chahiye

Turmeric Latte




घावों का इलाज करने, इम्‍यूनिटी बढ़ाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा खांसी-जुकाम से लेकर अच्‍छी नींद लाने तक हल्‍दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।


1. आयुर्वेदिक परंपरा में हल्दी दूध को एक बेहतरीन रक्त शोधक माना जाता है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देता है।रात को हल्‍दी वाला दूध मिलाकर पीने से बॉडी से विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही रहता है और आप पेट की बीमारियां जैसे गैस, एसिडिटी, कब्‍ज आदि से छुटकारा मिलता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपको पेट रोजाना सुबह साफ हो जाए तो हल्‍दी वाला दूध पीएं।

2. हल्दी वाले दूध पीने से त्वचा में भी निखार आता है। जी हां, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन से संबंधित सभी रोगों जैसे इन्फेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि को आपकी त्वचा से दूर भगाते हैं और उनके बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, जिससे आपकी स्किन चमकदार होती है।

3. उन सभी के लिए अच्छी खबर है जिनके पास अल्जाइमर है! रोजाना एक गिलास हल्दी दूध को पिने से अल्जाइमर की प्रगति धीमा हो सकती है और आपकी स्थिति में सुधार आ सकता है। याददाश्त और दिमाग के लिए है फायदेमंद:यह दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है. अगर इसमें दालचीनी और अदरक भी एड हो तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है. दालचीनी के इस्तेमाल से पार्किंसन रोग (Parkinson’s disease) के लक्ष्ण काफी हद तक कम हो जाते हैं. वहीं अदरक दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. इससे याददाश्त अच्छी होती है.

4. जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। अगर आप हल्दी वाला दूध पीती हैं तो इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी और आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ जाएगी। साथ ही आपके दांत भी मजबूत होगें। और हल्‍दी वाला दूध पीने वाली महिलाओं को जोड़ों के दर्द की शिकायत दूर होती है। जी हां अगर आप रोजाना सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीएंगी तो आपको अर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

5. गर्म हल्दी वाला दूध एक एमिनो एसिड (amino acid), ट्रायप्टोफान (tryptophan) पैदा करता है, जो एक शांतिपूर्ण और आनंददायक नींद लाने में मदद करते हैं।


6. हल्दी का दूध के फायदे कैंसर को रोकने में - Turmeric milk for cancer in Hindi 

हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन (curcumin) कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में और इन्हे शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोकता है। यह स्तन, प्रोस्टेट, त्वचा, कोलन और फेफड़ों के कैंसर के लिए प्रभावी माना जाता है और क्योंकि इसमें सूजन को कम करने वाले गुण हैं, यह डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाली कैंसर कोशिकाओं को रोकता है और कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम कर देता है। नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीना कैंसर के विकास को रोकने में मदद करता है और शुरुआती चरणों में उसकी प्रगति को रोक सकता है।

7. हल्दी वाले दूध को गठिया के निदान तथा रियूमेटॉइड गठिया के कारण सूजन के उपचार के लिये प्रयोग किया जाता है। यह जोड़ो और पेशियों को लचीला बनाकर दर्द को कम करने में भी सहायक होता है।


हल्दी दूध बनाने का तरीका - How to make turmeric milk in hindi

  • 1 इंच कच्ची हल्दी का टुकड़ा / 1 चम्मच हल्दी पाउडर
  • दूध का 1 गिलास
  • शहद


ठंड में हल्दी का दूध पीना बहुत ही फायदेमंद है लेकिन क्या आपको हल्दी वाला दूध बनाने की तरीका पता है? अगर नहीं तो, इन आसान टिप्स तो फॉलो करके आप टेस्टी और हेल्दी हल्दी का दूध तैयार कर सकते हैं।


1. सबसे पहले हल्दी की गांठ ले लें। अगर कच्ची हल्दी की गांठ मिल सके तो और भी बेहतर रहेगा। इस गांठ को साफ करके एक टुकड़ा काट लें।


2. दूध को उबलने के लिए रख दें। जब एक उबाल आ जाए तो इसमें हल्दी के टुकड़े को कद्दूकस करके डाल दें। अगर कच्ची हल्दी न मिले तो सूखी गांठ को पीसकर डाल दें। या फिर पाउडर का ही इस्तेमाल करें।

3. इसके बाद इस दूध को 15 मिनट और उबालें। चीनी डालने की जरूरत नहीं है।

4. 15 मिनट बाद दूध को एक गिलास में छान लें। इसके बाद इस दूध में शहद मिलाकर पिएं। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियां दूर ही रहेंगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post