एक शोध के अनुसार, मछली के तेल (Fish Oil Benefits) में ओमेगा-3 फैटी एसिड और डीएचए पाया जाता है, जो व्यक्ति को अवसाद, उदासी, चिंता, व्याकुलता, मानसिक थकान, तनाव आदि मानसिक रोगों से मुक्ति दिलाकर शरीर को आराम पहुंचाता है।



मछली के तेल (Fish oil benefits) के सेवन से आंखों की मासपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

fish oil benefits for men,fish oil benefits skin,omega 3 fish oil benefits,omega 3 benefits for hair

Benefits of Fish Oil



इसमें अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन ए और डी होते हैं। विटामिन ए अच्छी स्किन देता है और हड्डियों को मजबूत करता है, वहीं विटामिन डी से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। इसके अलावा हम आपको बताते हैं कि फिश ऑयल के सेवन से किन बीमारियों से निजात मिल सकती है।

यह कई रोगों से भी आपको बचाए रखता है। कैंसर, हृदय रोग, अर्थराइटिस आदि बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं, तो मछली के तेल (Fish oil health benefits) का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। हालांकि, यह सबसे ज्यादा मात्रा में सालमन और समुद्री मछली में पाया जाता है। जो लोग नॉनवेज नहीं खाते, वे ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 fatty acid) जैसे पोषक तत्व को प्राप्त करने के लिए फिश ऑयल (Cod Liver Oil vs. Fish Oil) की गोलियों का सेवन कर सकते हैं।

इसमें उपलब्ध ओमेगा-3 फैटी एसिड तत्व शरीर की हृदय रोगों से रक्षा करता है। यह रक्त में मौजूद हानिकारक कोलेस्ट्रॉल एलडीएल को कम करके फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ाता है। इससे आप हार्ट अटैक और दिल से संबंधित अन्य रोगों से खुद को बचाए रख सकते हैं।

यदि आपको घुटने में दर्द रहता है या अर्थराइटिस की समस्‍या है, तो नियमित रूप से कॉड लिवर ऑयल का सेवन करें। आप चाहें तो इसके तेल से घुटने और जोड़ों में होने वाले दर्द में मालिश भी कर सकते हैं। 


मछली के तेल (Fish oil benefits) के सेवन से आंखों की मासपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

डिप्रेशन- मछली के तेल में ओमेगा-3 पाया जाता है। इसका सेवन करने से अवसाद, उदासी, चिंता, व्याकुलता, मानसिक थकान, तनाव आदि समस्याएं कम होती हैं।

खूबसूरत स्किन- स्किन से झुर्रियां और रूखेपन को दूर करने के लिए मछली के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्किन खूबसूरत हो जाती है। इसमें डीएचए और इपीए एसिड होते है, जो हमारे लिए बहुत ही आवश्क होते हैं। इसका सीधा संबंध हमारी स्किन की खूबसूरती से होता है। इसके साथ-साथ यह हमारी स्किन के अनेक रोग जैसे दाद, खुजली, खाज आदि के उपचार के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। हम इस तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

अगर आप सोरायसिस या एक्जिमा से पीड़ित हैं तो आप भी मछली के तेल का इस्तेमाल जरुर से करें ऐसा करने से आपकी त्वचा में हो रही परेशानियां दूर हो जाएंगी जैसे चेहरे पर लाल धब्बे पड़ना और रेशेज हो जाना आदि इसलिए आप मछली के तेल का प्रयोग जरुर करें


Post a Comment

Previous Post Next Post