जानिए स्वस्थ आहार के फायदे? - Healthy Food in Hindi


एक स्वस्थ आहार का पालन करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह एक स्वस्थ जीवन बिताने के लिए महत्वपूर्ण है। शारीरिक गतिविधि के साथ पौष्टिक और अच्छी तरह से संतुलित भोजन अच्छे स्वास्थ्य की नींव है। स्वस्थ भोजन में उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हृदय- स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज और पानी शामिल होते हैं। एक स्वस्थ भोजन न केवल अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, बल्कि वजन बनाए रखने, थकान को कम करने, रोगों से दूर रहने और लंबे समय तक जीवित रहने में मदद करता है। इसके अलावा, आपके खाने वाले खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व आपके दैनिक जीवन की गतिविधियों का समर्थन करते हैं, अपने कोशिकाओं को पर्यावरणीय क्षति से बचाते हैं, और किसी भी सेलुलर नुकसान की मरम्मत करते हैं।

health tips in hindi , Health Tips, Health Benefits
health tips in hindi 




कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं। 

 * घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।

* ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें। 

* बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।


* खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं। 

* खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो। 


* अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें। 

* मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

* कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े। 


* 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।


वास्तव में, स्वस्थ भोजन करना मुश्किल नहीं है। बहुत से स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो स्वादिष्ट हैं, आसानी से उपलब्ध हैं और आपकी दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आप अपने दैनिक आहार में जोड़ सकते हैं:


1. सेब: 
सेब फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी में समृद्ध हैं। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। मुक्त कणिक शरीर में उत्पन्न हानिकारक पदार्थ हैं जो बुढ़ापे की प्रक्रिया में शामिल हैं और कुछ बीमारियों का कारण बन सकते हैं। 

2. अंडे:
अंडे ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में शामिल हैं। एक अंडे में केवल 75 कैलोरी होते हैं, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन की 7 ग्राम, 5 ग्राम वसा और 1.6 ग्राम संतृप्त वसा, लोहा, विटामिन, खनिज, और कैरोटीनॉइड के साथ। अंडे लुटेन और ज़ेक्सैंटीन जैसे, रोगों से लड़ने वाले, पोषक तत्वों का एक पावरपैक है।

3. चिकन ब्रेस्ट:
चिकन स्तन वसा और कैलोरी में कम है, लेकिन इसमें अधिक प्रोटीन है। यह कई अन्य पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा, अंडे जिम आहार के लिए बिल्कुल सही हैं।

4. एवोकैडो:
एवोकैडो कार्बोहाइड्रेट के बजाय स्वस्थ वसा से भरा होता है। वे क्रीमयुक्त, स्वादिष्ट और फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी में उच्च हैं। इसे अपने सलाद में जोड़ने से बीटा कैरोटीन जैसी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ सकता है।

5. बादाम:
वे विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और फाइबर में समृद्ध हैं। अध्ययन बताते हैं कि बादाम आपको वजन कम करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

6. ब्रोकोली:
ब्रोकोली एक क्रसफेस सब्जी है जो कच्ची और पकाई दोनों को बहुत अच्छा बनाती है। यह फाइबर, विटामिन के और विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत है, और इसमें अन्य सब्जियों की तुलना में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। यह फाइबर, विटामिन के और विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत है, और इसमें अन्य सब्जियों की तुलना में प्रोटीन की अच्छी मात्रा भी होती है। 

7. लहसुन:
लहसुन अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ भोजन है। इसमें एलिकिन, शक्तिशाली जैविक प्रभावों के साथ एक बायोएक्टीव परिसर होता है, जिसमें सुधारित प्रतिरक्षा समारोह शामिल है। लहसुन एक शक्तिशाली रोग सेनानी है जो ई कोलाई जैसे बैक्टीरिया के विकास को रोक सकता है। एलिसिन, लहसुन में पाया गया एक यौगिक, एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ के रूप में काम करता है, और इसे कम कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तरों में मदद करने के लिए जाना जाता है।

8. मछली और समुद्री भोजन:
मछली और समुद्री भोजन में बहुत पौष्टिक होते हैं। वे विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड और आयोडीन में समृद्ध हैं, जो अन्यथा पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना कठिन है। सैल्मन एक प्रकार की ओइली मछली है, जो अविश्वसनीय रूप से अपने उत्कृष्ट स्वाद और प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड समेत उच्च पोषक तत्वों की वजह से लोकप्रिय है। इसमें कुछ विटामिन डी भी शामिल हैं। ट्यूना, ओएस्टर्स, झींगा आदि भी बहुत फायदेमंद हैं। 

9. जई:
जई अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों के साथ भरी हुई हैं, और इसमें बीटा- ग्लूकन्स नामक शक्तिशाली फाइबर भी शामिल हैं। ओटमील, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। ओटमील विटामिन बी, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम में भी बहुत समृद्ध है।

10. ब्लू बैरीज़:
ब्लूबेरी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और फ़्योन्यून्ट्रेंट्स में समृद्ध है। वे रोगों को रोकने और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

11. डार्क चॉकलेट:
डार्क चॉकलेट न केवल इस सूची में सबसे स्वादिष्ट भोजन है, बल्कि यह स्वास्थ्यप्रद भी हो सकता है। डार्क चॉकलेट फाइबर और मैग्नीशियम में समृद्ध है, और एंटीऑक्सीडेंट के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से एक है। 

12. गाजर:
न केवल यह अत्यंत स्वादिष्ट और कुरकुरे है, लेकिन यह फाइबर और विटामिन के जैसे पोषक तत्वों और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। गाजर में कैरोटीन भी होता है और दृष्टि के लिए अच्छी होती हैं।

1 Comments

  1. एवोकाडो खाने के फायदे के बारे मैं जानकारी देने का बहुत - बहुत शुक्रिया. आप इसी तरह हमारे साथ पोस्ट्स शेयर करते रहें

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post